खंड विकास अधिकारी ब्लॉक का आधिकारिक प्रभारी होता है। BDO ऑफिसर योजना और ब्लॉक्स के विकास से संबंधित सभी कार्यक्रमों के कार्यान्वयन की जाँच करते है। जिले के प्रत्येक ब्लॉकों में योजनाओं के विकास और कार्यान्वयन का समन्वय एक चीफ डवलपमेंट ऑफिसर (CDO) द्वारा प्रदान किया जाता है। बीडीओ कार्यालय विकास प्रशासन के साथ-साथ नियामक प्रशासन के लिए सरकार का मुख्य संचालन विंग है।

BDO Kaise Bane

BDO Kya Hai

ब्लॉक ग्रामीण विकास विभाग और पंचायती राज संस्थानों के उद्देश्य से स्थापित एक जिला उप-विभाग है। जिसका निर्माण बहुत सी पंचायतों को मिलाकर किया जाता है। इसके मुख्यालय को सामुदायिक केंद्र कहा जाता है। विकास खंड और सामुदायिक विकास केंद्रों की सहायता के द्वारा जन विकास से सम्बन्धित जन कल्याणकारी योजनाओं को लागू किया जाता है। और जो इन योजनाओं को लागू करता है उसे ही खंड विकास अधिकारी (BDO) कहा जाता है।

 

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

BDO Full Form:

BDO KA FULL FORM होता है – BLOCK DEVELOPMENT OFFICER

BDO Ka Full Form In Hindi:

BDO KI FULL FORM हिंदी में होती है – खंड विकास अधिकारी

BDO Ke Liye Qualification

जो भी उम्मीदवार BDO ऑफिसर बनना चाहते है उन्हें लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा, लेकिन इस परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार के पास निचे बताई गयी बीडीओ बनने हेतु योग्यता होनी चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता (BDO Ke Liye Yogyata)

बीडीओ या खंड विकास अधिकारी बनने के लिए आवेदन करने वाला उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पास होना चाहिए। अगर उम्मीदवार स्नातक पास है तो वह बीडीओ ऑफिसर के लिए अप्लाई कर सकता है।

 

आयु सीमा (Age Limit)

ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर बनने के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष के बीच होना चाहिए। जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को इसमें छूट दी जाती है जिसमें ओबीसी उम्मीदवार के लिए 3 साल और एससी/एसटी उम्मीदवार के लिए 5 साल की छूट निर्धारित की गई है।

 

BDO Kaise Bane

बीडीओ की चयन प्रक्रिया (BDO Selection Process) लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर किया जाता है। सबसे पहले लिखित परीक्षा आयोजित की जाती है। लिखित परीक्षा में पास हुए अभ्यार्थी को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। बीडीओ ऑफिसर के चयन के लिए तीन अलग-अलग प्रक्रिया रखी गई है, जो आपको आगे बताई गई है:

 

प्रारंभिक परीक्षा

बीडीओ के लिए आवेदन करने वाले अभ्यार्थियों को लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा में सम्मिलित होना पड़ता है। प्रारंभिक परीक्षा में दो पेपर होते है। दोनों परीक्षा का समय 2 घंटे का होता है। पहले पेपर में जनरल स्टडीज से 150 प्रश्न पूछे जाते है, जो 200 नंबर के होते है और दूसरे पेपर में सोशल स्टडीज से 100 प्रश्न पूछे जाते है जो 200 अंक के होते है।

पेपर विषय प्रश्नों की संख्या अंक समय
पेपर-1 सामान्य अध्ययन 150 200 1 घंटा
पेपर-2 सामाजिक अध्ययन 150 200 1 घंटा

मुख्य परीक्षा

जो अभ्यार्थी प्रारंभिक परीक्षा में सफल होते उन्हें इसके दूसरे चरण यानि मुख्य परीक्षा में सम्मिलित किया जाता है। इस परीक्षा में अभ्यर्थी द्वारा चुने गए 2 वैकल्पिक विषयों के 4 प्रश्न पत्र होते है। प्रश्न पत्र में सामान्य हिंदी और निबंध के लिए 150-150 अंकों के 2 प्रश्न पत्र और सामान्य अध्ययन में भी 200-200 अंकों के 2 प्रश्न पत्र होंगे है। यह दोनों प्रश्न पत्र ऑब्जेक्टिव टाइप के होंगे।

साक्षात्कार

बीडीओ अधिकारी की दोनों परीक्षाओं में पास होने पर अभ्यार्थी को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। इसमें अभ्यर्थी से बहुत से तरह के सवाल पूछे जाते है। इसके बाद लोक सेवा आयोग द्वारा एक मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है। इस मेरिट लिस्ट के अनुसार चुने गए अभ्यार्थी को BDO Officer के लिए नियुक्त किया जाता है।

 

BDO Ka Syllabus

आगे हम आपको BDO Exam Ka Syllabus बता रहे है। जिससे आपको परीक्षा की तैयारी करने में मदद मिलेगी तो आइये जानते है:

सामान्य अध्ययन

जनरल स्टडीज (सामान्य अध्ययन) से आपसे जनरल नॉलेज के प्रश्न पूछे जाएँगे और पॉलिटिकल साइंस, इकोनॉमिक्स, और करंट अफेयर्स से प्रश्न आएँगे।

 

सामान्य योग्यता (तर्क)

इसमें आपसे डिस्टेंस डायरेक्शन, ब्लड रिलेशन, सीरीज पर आधारित प्रश्न पूछे जाएँगे।

 

गणित

सिंपल एंड कंपाउंड इंटरेस्ट, नंबर सिस्टम, टाइम स्पीड डिस्टेंस, प्रॉफिट एंड लॉस, पर आधारित प्रश्न आएँगे।

 

सामान्य हिंदी

हिंदी में ग्रामर, वोकेबलरी, कॉम्प्रिहेंशन से प्रश्न आएँगे।

 

सामान्य अंग्रेजी

इस सब्जेक्ट में ग्रामर, वोकेबलरी, कॉम्प्रिहेंशन पर आधारित प्रश्न आएँगे।

 

BDO Ki Padhai Kaise Kare

बीडीओ अर्थात विकास खंड अधिकारी की परीक्षा में सफल होने के लिए अभ्यार्थियों को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय घटनाओं के बारे में, इतिहास और राष्ट्रीय आन्दोलन के बारे में भारतीय राजनीति और प्रशासन, सामाजिक विकास, पर्यावरण, सामान्य विज्ञान आदि से सम्बन्धित प्रश्न पूछे जाते है। तो आप इनसे सम्बन्धित प्रश्नों पर ज्यादा ध्यान दे न्यूज़पेपर को पढ़े, करंट अफेयर्स पर ध्यान दे। तथा इसके साथ ही अपनी सेल्फ स्टडी पर भी फोकस करे।

 

BDO Exam Tips In Hindi

BDO Exam में पास होने के लिए हम आपको कुछ टिप्स बता रहे है जिससे आपको परीक्षा की तैयारी करने में बड़ी मदद मिलेगी:

  • इस परीक्षा में पास होने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। आप सभी सब्जेक्ट पर ध्यान दे, लेकिन जिस विषय में आप कमजोर है उस पर अधिक ध्यान दे।
  • समय निर्धारित करके चले सभी विषय के लिए एक समय निश्चित कर ले।
  • आप चाहे तो कोचिंग इंस्टिट्यूट की मदद भी ले सकते है। और अगर किसी प्रश्न को समझने में कोई समस्या होती है तो इंस्टिट्यूट पर टीचर की मदद से अपने प्रश्नों को हल कर सकते है।
  • पुराने प्रश्न पत्रों को हल करे। इससे आपको परीक्षा के पैटर्न के बारे में पता चल जायेगा कि परीक्षा में किस प्रकार से प्रश्न पूछे जाते है।
  • आप ग्रुप स्टडीज भी कर सकते है। इससे अगर आपको किसी सवाल में परेशानी आती है तो अपने दोस्तों की मदद भी ले सकते है।

 

BDO Ki Salary

BDO Officer Salary राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा तय किया जाता है। खंड विकास अधिकारी का मासिक वेतन 9,300/- से लेकर 34,800/- रुपये तक होता है। हर राज्य के लिए बीडीओ अधिकारी पद की सैलरी अलग-अलग रखी गई है। इसके साथ ही बीडीओ अधिकारी को अन्य सरकारी सुविधाएँ भी दी जाती है। जिसका सरकार कोई पैसा नहीं लेती है।

 

BDO Ke Karya (Work Of BDO In Hindi)

खंड विकास अधिकारी को विभिन्न प्रकार के कार्य करने होते है। जिसके बारे में हम आपको आगे बता रहे है, तो चलिए जानते है अब BDO Ke Karya क्या होते है:

  • ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर की जहाँ नियुक्ति की गई होती है। उन्हें उस क्षेत्र के विकास की योजनाओं के विकास कार्यों की देखरेख करना होती है।
  • खंड विकास अधिकारी अपने क्षेत्र के सम्बन्धित गाँवों के सीईओ, जिला परिषद, डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर, गावों के प्रधान, जिला प्रमुख, एमएलए, मंत्री, राज्य सरकार के विभिन्न विभागों के जिला स्तर के अधिकारियों के निर्देशों के अनुसार कार्य करते है।
  • ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर ब्लॉक स्तर पर ग्रामीण विकास की योजनाओं जैसे- निर्धन आवास, कृषि योजनाओं, वृद्धावस्था पेंशन योजना आदि से जुड़े सभी कार्यों को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका होती है।
  • राज्य व केंद्र सरकार के विभिन्न अधिकारियों के साथ ब्लॉक स्तर पर किये जा रहे कार्यों व नीतियों के क्रियान्वयन में सहायता करनी होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here