Tips For Career Development in Hindi: अगर आप एक बेहतरीन करियर बनाना चाहते है तो आपको किताबी ज्ञान के अलावा कुछ और बातों का ध्यान रखना जरूरी है। दरअसल सिर्फ किताबी ज्ञान के भरोसे आप एक बेहतर जिंदगी नही जी सकते, किताबी ज्ञान आपको जॉब दिला सकता है या एक प्लेटफॉर्म दिला सकता है लेकिन उस प्लेटफार्म पर कैसे बेहतर परफॉर्म करना है उसके लिए किताबों ज्ञान के अलावा कुछ और महत्वपूर्ण बातों का भी ध्यान रखना पड़ता है। ये महत्वपूर्ण बातें आपको स्कूल या कॉलेज में नही सीखाई जाती बल्कि खुद ही सीखनी पड़ती है। तो आइये जानते है ऐसी ही 10 बातों को जो बेहतर करियर निर्माण में आपकी काफी मदद करती है। बेहतर करियर निर्माण के लिए ध्यान रखे इन 10 बातों का-

 

1.अपनी प्रतिभा को ढूंढे- आज वो समय नही रहा जब किताबी ज्ञान के भरोसे बेहतर करियर या नौकरी की उम्मीद की जा सकती है। अब समय बदल गया है अब किताबी कीड़ा बनकर या डिग्रीयों का ढेर लगाकर करियर निर्माण नही किया जा सकता है। अगर आप बेहतरीन करियर बनाना चाहते है तो आपको अपने अंदर झाककर अपनी प्रतिभा ढूंढने की जरूरत है। एक बार आपमें छुपी हुई प्रतिभा मिल गई तो आप विशेषज्ञों से सलाह लेकर उस फील्ड में और लोगों से बेहतर स्थान हासिल कर सकते है।

 

2.सेल्फ कॉंफिडेंस है सबसे जरूरी– जिंदगी की जंग जीतने के लिए आपके पास आत्मविश्वास होना जरूरी है। अगर आपमें योग्यता है लेकिन आत्मविश्वास की कमी है तो आप कितनी भी बड़ी डिग्री ले लें आप कुछ नही कर सकते। पढ़ाई के साथ-साथ ऐसी एक्टीविटिज में भी हिस्सा लेते रहे जिनसे आपका आत्मविश्वास बढ़े।

 

3.कॉन्टेक्ट बढ़ाएं– आपके कॉन्टेक्ट जितने ज्यादा लोगों से होंगे आपकी लाइफ उतनी ही आसान होगी। यही बात करियर बनाने पर भी लागू होती है। आपके बेहतरीन कॉन्टेक्ट आपको एक बेहतर करियर ऑपर्चुनिटी दिला सकते है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा लोगों से मिलते रहे और उनको अपनी जानकारी देते रहे और उनकी जानकारी लें। जब करियर या जॉब में उतार चढ़ाव आते है तो आपके यही कॉन्टेंक्ट आपके काम आते है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा लोगों से कॉन्टेक्ट बनाएं रखें।

 

4.टेक्नो फ्रेंडली बने- बेहतरीन करियर के लिए आपका टेक्नो फ्रेंडली बनना जरूरी है। आज चारों तरफ प्रतिस्पर्धा इतनी बढ़ गई है कि नई तकनीक को नकारा नही जा सकता है। अपनी फील्ड से जुड़ी टेक्नोलॉजी की अच्छी जानकारी रखें। इसके साथ ही नई-नई टेक्नोलॉजी सीखते भी रहे।

 

5.परिवार भी है सबसे जरूरी– अक्सर लोग करियर निर्माण के चलते घर-परिवार से दूर होते चले जाते है। लेकिन अगर आप सच्ची खुशी चाहते है तो आपको परिवार का महत्व समझना होगा। करियर में उतार-चढ़ाव और तनाव के वक्त आपका परिवार ही आपके काम आता है। इसलिए अपने परिवार से जुड़े रहे और अपने रिश्तों में कभी दूरियां नही आने दें। परिवार के साथ रहने से आपका टेंशन कम हो जाता है और आप करियर के प्रति पहले से ज्यादा फोकस होते है।

 

6.आपका व्यवहार ही आपका फर्स्ट इंप्रैशन है- आपका व्यवहार ही आपका आईना है इसलिए दूसरों से व्यवहार करना सीखें। अगर आप लोगों से अच्छे से व्यवहार करते है तो लोग आपको पसंद करते है वरना लोग आपसे भागने लगते है। इसके अलावा आपका अच्छा व्यवहार आपके लिए तरक्की के रास्ते खोलता है इसलिए दूसरे लोगों से बेहतर व्यवहार करना सीखें।

 

7. खुद के प्रति ईमानदार रहें- कोई भी झूठ ज्यादा दिनों तक नही टिकता है इसलिए खुद के प्रति हमेशा ईमानदार रहे है और लोगों के सामने अपनी वास्तविक छवी पेश करें न कि बनावटी। इसके अलावा अपने काम के प्रति भी हमेशा ईमानदार रहे आपकी ईमानदारी आपको सर्वोच्च स्थान पर पहुंचा सकती है।

 

8.ज्यादा महत्वाकांक्षी नही बने- ज्यादा महत्वाकांक्षी होना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। हालाँकि हर इंसान का महात्वाकाक्षी होना भी जरूरी है लेकिन आपका अतिमहात्वाकांक्षी होना आपको नुकसान पहुँचा सकता है। आपको धैर्य रखना है समय पर हर चीज आपके पास आ जाएगी। पहले अनुभव प्राप्त करें फिर आकांक्षा करें।

 

9.खुद को अपडेट करते रहे- आजकल तो मोबाइल के एप्स भी खुद को अपडेट करने के लिए बोलते है इसलिए जरूरी है कि समय के अनुसार आप भी अपने आप को बदलते रहे। करियर के बाजार में अपनी वैल्यू बनाएं रखने के लिए खुद को अपडेट करते रहना बेहद जरूरी है।

 

10.अपने साथ प्लान ‘बी’ भी रखें- ऐसा कई बार होता है जब करियर में लिए गये आपके फैसले गलत साबित होने लगते है, ऐसे समय में अपने साथ प्लान ‘बी’ भी रखे ताकि वक्त आने पर आपका प्लान ‘बी’ भी आपके काम आएं। करियर के दो-तीन प्लान अपने साथ रखने से आपके असफल होने के मौके कम हो जाते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here