आपने CBI के बारे में तो ज़रूर सुना होगा, CBI भारत सरकार की प्रमुख जाँच एजेंसी है यह भारत की सुरक्षा से जुड़े कई सारे मामलो को सुलझाती है। लेकिन कई लोगों को यह पता नही होगा की सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए क्या करें, अगर आप इसके बारे में जानना चाहते है तो हम आपको हमारी आज की पोस्ट में इसके बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे है।
CBI कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के अधीन कार्य करती है अगर आप CBI बनाने के बारे में सोंच रहे है तो इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। CBI में Job पाना ना तो इतना कठिन और ना ही इतना आसान है अगर आप में मेहनत करने की क्षमता है तो आप इसमे Job प्राप्त कर सकते है।

Related image




CBI Kya Hai (सीबीआई क्‍या है)
केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) भारत की प्रमुख जांच एजेंसी है। कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के अधिकार क्षेत्र के तहत सीबीआई का नेतृत्व निदेशक द्वारा किया जाता है। सीबीआई को कई आर्थिक अपराधों, विशेष अपराधों, भ्रष्टाचार के मामलों और अन्य हाई-प्रोफाइल मामलों की जांच करने के लिए जाना जाता है।

CBI Ke Karya जाँच सम्बन्धी होते है और यह अधिकतर काम सुप्रीम कोर्ट के कहने पर ही करती है। CBI जब कोई जाँच (Investigation) करती है, तब इसको किसी के भी आदेश की जरुरत नही होती है इसे अपने हिसाब से जाँच करने पूरा हक़ होता है। यह केवल अपने ही राज्य तक सीमित नही होती है बल्कि जरूरत पड़ने पर यह दूसरे राज्य में भी जाकर अपनी जाँच कर सकती है।

CBI Full Form
CBI Ka Full Form होता है – Central Bureau Of Investigation
CBI Ki Full Form In Hindi
सीबीआई का फुल फॉर्म होता है – केंद्रीय जांच ब्यूरो
CBI Ki Sthapna Kab Hui
CBI Ki Sthapna विशेष पुलिस प्रतिष्ठान के रूप में 1941 में हुई थी तथा सीबीआई का मुख्यालय नई दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम के पास, सीजीओ कॉम्प्लेक्स में स्थित है।

CBI Ke Nirdeshak Kaun Hai (सीबीआई निदेशक)
CBI Ke New Director या क्राइम ब्रांच एग्जीक्यूटिव है – ऋषि कुमार शुक्ला
CBI Officer Kaise Bane
आगे आपको CBI Recruitment Process बताई है जिसमें आप यह जान पाएंगे की इसमें भर्ती होने के लिए क्या करना होगा:

सीबीआई भर्ती 2019 अलग-अलग पोस्ट पर दो प्रोसेस के आधार पर की जाती है पहली प्रोसेस में सीबीआई में भर्ती SSC द्वारा की जाती है और दूसरी प्रोसेस में यह भर्ती Deputation के द्वारा की जाती है। Deputation का मतलब यह होता है की अगर आप केंद्र या राज्य की पुलिस या किसी अन्य महत्वपूर्ण Service में है तो आप CBI में जा सकते है। CBI में सीधी भर्ती सिर्फ सब इंस्पेक्टर रैंक के लिए ही होती है और यह भर्ती SSC की CGL (Combined Graduate Level) परीक्षा के द्वारा आयोजित करवाई जाती है आप SSC की CGL एग्जाम को देकर CBI में सब इंस्पेक्टर बन सकते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: इंटेलिजेंस ब्यूरों की तैयारी कैसे करें? – Intelligence Bureau Exam Pattern, Syllabus 2019-20!

Related image



CBI Ki Taiyari Kaise Kare
अगर आप CBI की तैयारी कर रहे है लेकिन बार-बार आप इसमे असफल हो जाते है तो ऐसे में आपको उदास होने की जरूरत नही बल्कि आपको अपनी समस्या को ढूंढना चाहिए की आखिर क्यों आप बार-बार असफल हो रहे है। इसका कारण हो सकता है की आपको CBI के बारे में पूरी जानकारी नही है। CBI बनने के लिए आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होना चाहिए जैसे- CBI Me Vacancy कब निकलती, CBI Recruitment के लिए कौन सी परीक्षा देनी होती है, CBI का सिलेबस और CBI के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए है आदि की जानकारी होना बहुत जरुरी है। आगे आपको सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए इस बारे में बताया गया है

शैक्षणिक योग्यता (Education Qualification)
CBI ऑफिसर बनाने के लिए उम्मीदवार को 55% अंकों के साथ किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था से ग्रेजुएशन की डिग्री पास होना आवश्यक है इसके साथ उम्मीदवार को SSC की CGL परीक्षा को पास करना आवश्यक है उसके बाद ही उम्मीदवार CBI ऑफिसर बनाने के लिए आवेदन कर सकते है।

आयु सीमा (Age Limit)
CBI में Sub Inspector (SI) के लिए आवेदन करने के लिए आयु 20-30 वर्ष है इससे पहले CBI की SI पोस्ट के लिए आवेदन करने वाले सामान्य वर्ग (Genral Category) के उम्मीदवार के लिए आयु 27 वर्ष थी लेकिन अब इसे संशोधित करके 30 साल कर दिया गया है। अब OBC वर्ग के लिए सब इंस्पेक्टर के लिए CBI में जाने के लिए आयु 33 वर्ष है जबकि SC/ST वर्ग के लिए यह 35 वर्ष है।

जरूर पढ़े: Raw Agent Kaise Bane? – रॉ एजेंट बनने के लिए योग्यता व एग्जाम से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में!

CBI Sub Inspector Exam Pattern
CBI में ऑफिसर या सब इंस्पेक्टर बनने के लिए आपको SSC के द्वारा आयोजित की जाने वाली CGL की परीक्षा को पास करना होगा। CGL की यह परीक्षा 4 चरणों (Step) में होती है इन सभी चरणों में सफल होने के बाद ही आप CBI के सब इंस्पेक्टर पोस्ट के लिए Join कर सकते है:

टियर-1
इसमे आपको 200 अंकों के 100 वैकल्पिक प्रश्न (Objective Question) पूछे जायेंगे जिसको को हल करने के लिए आपको 2 घंटे का समय दिया जायेगा।

सामान्य बुद्धि और तर्क (General Intelligence & Reasoning) – 50 अंक
सामान्य जागरूकता (General Awareness) – 50 अंक
मात्रात्मक योग्यता (Quantitative Aptitude) – 50 अंक
अंग्रेजी (English) – 50 अंक
टियर-2
इसमे 400 अंकों के 2 पेपर होते है और प्रत्येक पेपर के लिए 2-2 घंटे का समय है पहले पेपर में 200 अंकों के क्वांटिटेटिव एलिजिबिलिटी के 100 ऑब्जेक्टिव पूछे जाते है और दूसरे पेपर में अंग्रेजी के ऑब्जेक्टिव पूछे जाते है।



Image result for cbi kaise bane

टियर-3
इसमे पुरुष उम्मीदवार का व्यक्तित्व परीक्षण (Personality Test) और वर्णनात्मक लिखित परीक्षा (Descriptive Written Test) ली जाती है।

टियर-4
इस चरण में उम्मीदवार का कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षण (Computer Proficiency Test) और दस्तावेज़ सत्यापन (Document Verification) किया जाता है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: PCS Exam Ki Taiyari Kaise Kare? – पीसीएस परीक्षा 2019 के लिए योग्यता, सिलेबस, एग्जाम पैटर्न!



CBI Officer Salary
सब इंस्पेक्टर या CBI Officer Ki Salary पे स्केल के हिसाब 9300-34800 रूपये है जबकि 4200 रूपये का ग्रेड पे और अन्य भत्ते मिलते है। वर्तमान वेतनमान के अनुसार, आपको शुरू में लगभग 40,000 ₹/- का वेतन मिलेगा (पोस्टिंग के स्थान के अनुसार वेतन थोड़ा भिन्न हो सकता है)।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here