Factors to Consider While Buying Smartphone

Factors to Consider While Buying a Smartphone

दुनिया के सबसे बड़े स्मार्टफोन मार्केट में भारत दूसरे नंबर पर है, और यह तेजी से लगभग 30% सालाना की दर से बढ़ रहा है। आज, स्‍मार्टफोन की कीमतें आम लोगों के बजेट में आ गई हैं और “लोन पे फोन” स्किम ने इसे खरीदना और भी आसान बना हैं। इसी वजह से आज 5000 रु. से लेकर 15,000 रु. तक के स्मार्टफोन खरीदने का ट्रैंड हो गया हैं।

लेकिन हर कुछ दिनों में लांच होने वाले नए-नए स्‍मार्टफोन विकल्पों की संख्या अक्सर आपको भ्रमित कर सकती है। इसलिए, जब आप स्‍मार्टफोन खरीदने निर्णय लेते हैं, तो विभिन्न फीचर्स और ऑफर्स पर शोध करने के लिए इंटरनेट पर घंटों खर्च करने का आपके लिए एक व्यायाम हो जाता है।UGC Net Ki Taiyari Kaise Kare? – यूजीसी नेट 2019 परीक्षा के लिए योग्यता, सिलेबस व परीक्षा प्रारूप!(Opens in a new browser tab)

 

Factors to Consider While Buying a Smartphone

आपके निर्णय लेने में आपकी सहायता करने के लिए, यहां उन फैक्‍टर्स पर कुछ आसान सुझाव दिए गए हैं जिन पर आपको विचार करना चाहिए:

 

1) Build Quality

बिल्ड क्‍वालिटी एक स्मार्टफोन के  टिकाऊपन के बारे में है। संपूर्ण हैंडसेट मार्केट मोटे तौर पर दो प्रकार के बिल्ड – मेटल और प्लास्टिक में विभाजित है।

कुछ ऐसे भी हैं जिनमें ग्लास-कोटेड पैनल भी हैं, लेकिन वे बहुत सीमित हैं। यदि आपसे अपने स्मार्टफोन को गिराने की संभावना अधिक हैं, तो मेटल या प्लास्टिक निर्मित हैंडसेट के साथ जाना उचित है। ये 2-3 फीट से गिरने से बच सकते हैं, जबकि ग्लास-आधारित हैंडसेट टूटना निश्चित है।What is Laptop? Laptop Ka Kya Kam Hai? Kyu Use Hota Hai? जानिए Laptop Kharidne Se Pehle Kya Dekhna Chahiye की पूरी जानकारी हिंदी में!(Opens in a new browser tab)

2) Processor

हम सभी जानते हैं कि स्‍मार्टफोन के कंपोनेंट में Processor सबसे महत्वपूर्ण कंपोनेंट में से एक हैं, जिसे आपको स्मार्टफोन खरीदते समय चेक करना होगा।

हर एक स्मार्टफोन की प्रोसेसिंग पॉवर एक डिवाइस से दूसरे में भिन्न होती है, जैसे कि ओएस वर्शन, UI, ब्लोटवेयर और बहुत कुछ।Paytm Agent Kaise Bane? Paytm Agent Kya Hota Hai(Opens in a new browser tab)

खैर, हमेशा नहीं। आपको हमेशा एक ऐसे प्रोसेसर वाला फोन चुनना चाहिए जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हो। यदि आप अपने स्‍मार्टफोन का उपयोग बहुत भारी कामों के लिए करते हैं, जैसे इमेज / वीडियो / डयॉक्‍युमेंट को ऑनलाइन एडिट करने, भारी गेम खेलने, वीडियो स्ट्रीम करने या अक्सर स्प्लिट स्क्रीन मोड में ऐप्स का उपयोग, तो Qualcomm Snapdragon 652 या Snapdragon 820/821 वाले स्मार्टफोन आपके लिए मल्टीटास्क आसान बना सकते हैं।

फिर से, एक हाई-एंड प्रोसेसर वाले फोन को चुनते समय, आपको इसकी आर्किटेक्चर डिज़ाइन, कोर परफॉरमेंस, लो-पावर कोर, बैटरी एफिशिएंसी और क्‍लॉक की स्‍पीड को भी देखना चाहिए। अभी तक, Qualcomm Snapdragon 855+ (लोकप्रिय Snapdragon 855 का उत्तराधिकारी) यहां उपलब्ध सर्वोत्तम प्रोसेसर में से एक है। वही लाइट यूजर्स के लिए, जो वॉयस कॉल और व्हाट्सएप जैसे मूल एप्लिकेशन का उपयोग करते हैं, MediaTek प्रोसेसर उनके लिए सही विकल्प हैं।

3) RAM

क्या आप चाहते हैं कि एप्लिकेशन और गेम बहुत तेजी से ओपन हों, कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने उन्हें आखिरी बार कब ओपन किया था? और एक ही समय में, बॉस की तरह मल्टी-टास्किंग को हैंडल करें?

अगर हां, तो आप एक ऐसे फोन को देख रहे हैं, जिसमें कम से कम 6 GB RAM पैक हो। यदि आप सूची में गेमिंग को जोड़ना चाहते हैं, तो आप 8 GB रैम वाला फोन भी खरीद सकते हैं। हालाँकि, वर्तमान परिदृश्य में, 8GB से अधिक रैम एक अत्यधिक विनाशकारी क्षमता होगी।

फिर भी, एक औसत यूजर के बजट डिवाइस के लिए 4GB RAM आदर्श होगी। यदि आपका बजट कम हैं और आप 4 GB या 3 GB RAM फोन को खरीदते हैं, तो भारी उपयोग के लिए इस तरह से बढ़ाएं अपने एंड्रॉइड डिवाइस की RAM को।

 

4) Storage

इंटरनल स्‍टोरेज कैपेसिटी पूरी तरह से आपके फ़ोन पर स्‍टोर किए जा रहे डेटा की मात्रा पर निर्भर करती है। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं, जो बहुत सारे गाने, फिल्में और वीडियो डाउनलोड करते हैं, तो 32GB या 64GB स्टोरेज आपके लिए पर्याप्त होनी चाहिए। हालाँकि, यदि आप कई हाई-एंड गेम्स इंस्टॉल करना चाहते हैं, तो आपको 128GB या उससे अधिक स्‍पेस वाले की तलाश करनी चाहिए।

इसके साथ ही आपको एक बात पर ध्यान देना चाहिए की Mi जैसे कुछ स्‍मार्टफोन के कुछ मॉडल में दूसरा स्‍लॉट या तो दूसरे Sim Card के लिए या एक्‍सटर्नल मेमोरी कार्ड के लिए होता हैं। तो यदि आप दो सीम का उपयोग करते हैं, तो ऐसे में आप एक्‍सटर्नल मेमोरी कार्ड का उपयोग नहीं कर पाएंगे।

 

5) Display

डिस्प्ले का आकार और रिज़ॉल्यूशन इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने स्मार्टफोन का उपयोग कैसे करते हैं। यदि आप अक्सर वीडियो स्ट्रीम करते हैं, फ़ोटो या वीडियो एडिट करते हैं, या मूवी डाउनलोड करते हैं और देखते हैं, तो 5.5-इंच से लेकर 6-इंच, फुल-एचडी या QHD रिज़ॉल्यूशन वाला स्मार्टफ़ोन डिस्प्ले आपके लिए पर्याप्त हो सकता हैं।

6 इंच के डिस्प्ले से बड़ा कुछ भी न केवल हैंडसेट को अतिरिक्त भारी बनाता है, बल्कि पॉकेट में कहीं ओर ले जाने के लिए भी मुश्किल है। यदि आप एक नियमित यूजर हैं और बड़े पैमाने पर ईमेल, चैटिंग और ब्राउज़िंग के लिए स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं, तो 5-इंच से लेकर 5.5-इंच HD या full-HD डिस्प्ले वाले हैंडसेट परफेक्ट हैं।

 

इसके आगे डिस्प्ले के प्रकार है। अब तक, आप दो प्रकारों में से चुन सकते हैं – LCD या AMOLED।

लाइट के प्रोजेक्‍शन में दोनों के बीच मुख्य अंतर है। सिद्धांत रूप में, LCD स्क्रीन सीधे धूप में डिस्प्ले कंटेंट को ब्राइटर और बेहतर करते हैं, जबकि AMOLED डिस्प्ले को शार्प contrast और अधिक saturated colors प्रदान करता है।

हालांकि, व्यवहार में, समय बीतने और नई प्रौद्योगिकियों के आगमन के साथ, दोनों के बीच अंतर कम ध्यान देने योग्य हो रहा है। यह कहा जा सकता कि, Full-HD, FullHD+, या QHD इमेजेज के रिज़ॉल्यूशन के लिए लगभग त्रुटिहीन होते हैं।

 

और जब आपको इनके बीच का अंतर पता चल गया है, तो अब आपके लिए डिस्प्ले को चुनना स्पष्ट होना चाहिए। यदि आप एक प्रीमियम एक्सपीरियंस की तलाश में हैं, तो आपको AMOLED डिस्प्ले के साथ जाना चाहिए। यह न केवल समृद्ध और रंगीन रंग लाता है, बल्कि यह बैटरी लाइफ को बचाने में भी मदद करता है।

प्रारंभ में, AMOLED स्क्रीन केवल फ़्लैगशिप पर उपलब्ध थे। अब, शुक्र है, यह तकनीक अब कुछ मिड-रेंज और बजट फोन के लिए भी उपलब्ध है। उदाहरण के लिए, सैमसंग गैलेक्सी M30s AMOLED डिस्प्ले का दावा करता है।

AMOLED पैनल पर प्रत्येक पिक्सेल को व्यक्तिगत रूप से जलाया जाता है। इसलिए यदि आप एक काले वॉलपेपर का उपयोग करते हैं, तो फोन वॉलपेपर को डिस्प्ले करने के लिए उतनी बैटरी का उपयोग नहीं करेगा जितना कि एक LCD के साथ।

 

6) Camera

बस अधिक से अधिक मेगापिक्सेल होने का मतलब यह नहीं है कि स्मार्टफोन का कैमरा बेहतर है। कैमरा aperture, ISO levels, pixel size, autofocus और अधिक बाते हैं, जो आवश्यक हैं। जरूरी नहीं कि 16MP का रियर कैमरा 12MP कैमरे से बेहतर हो। समान सिद्धांत फ्रंट कैमरे के लिए भी है।

वर्ष के दौरान, कैमरा तकनीक में काफी सुधार हुआ है। अब, यहां तक ​​कि बजट और मिड-रेंज फोन में 48MP या 64MP के प्राइमरी शूटर हैं। लेकिन दिन के अंत में, क्या मेगापिक्सेल वास्तव में मायने रखता है?

 

उत्तर हां भी है और नहीं भी। हाँ, एक हाई मेगापिक्सेल गिनती के साथ, आप बड़े साइज़ के फ़ोटो कैप्चर कर सकते हैं जिन्हें आप प्रिंट कर सकते हैं। फिर, इसका मतलब यह नहीं है कि बड़े मेगापिक्सेल वाले फोन बेहतर फोटो क्‍वालिटी देंगे।

उदाहरण के लिए, Google Pixel 3 के मामले को लें, जिसे कैमरा के लिए सर्वश्रेष्ठ स्मार्टफोन के रूप में व्यापक रूप से स्वीकार किया गया है। लेकिन इसमें सिर्फ एक 12.2MP सेंसर है, जबकि इसके प्रतियोगी कैमरा इससे अधिक के मेगापिक्सेल को ऑफर करते हैं।

 

अधिक संख्या में पिक्सेल का मतलब है कि इमेज का आकार बड़ा होगा, जो छोटे स्क्रीन पर देखने पर अधिक तेज हो जाता है। एक उत्साही फोटोग्राफर कम रोशनी में भी तेज़ शॉट्स के लिए f / 2.0 या कम एपर्चर के तहत 12 या 16MP सेंसर वाला कैमरा चाह सकता है। एक एवरेज शूटर f / 2.0-f / 2.2 एपर्चर के साथ 8MP या 12MP कैमरा के साथ भी जा सकता है।

अंत में, यदि आप अपने फोन पर वीडियो कैप्चर करने की योजना बनाते हैं, तो आपको यह भी चेक करना चाहिए कि कैमरा मॉड्यूल OIS और EIS को सपोर्ट करते हैं या नहीं।

 

7) Battery

जिस तरह से स्मार्टफोन का उपयोग किया जाता है उसके आधार पर बैटरी का उपयोग हर एक यूजर के लिए भिन्न होता है। यदि आप एक भारी यूजर हैं और ऐप्स पर बहुत काम करते हैं, गेम खेलते हैं, वीडियो स्ट्रीम करते हैं और बहुत कुछ करते हैं, तो कम से कम 4000mAh बैटरी या इससे अधिक की क्षमता वाले स्मार्टफोन के साथ जाएं। यदि आप एक औसत यूजर हैं, तो 3000mAh बैटरी वाला एक हैंडसेट पूरे दिन चलने के लिए पर्याप्त होगा।

इसके अलावा, आपको डिवाइस की चार्जिंग स्‍पीड पर भी ध्यान देना चाहिए। क्या यह फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है? यदि हाँ, तो क्या यह बॉक्स में फास्ट चार्जर के साथ आता है? क्या आपको इसे अलग से खरीदना होगा?

 

बजट फोन के लिए, 15-वाट फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट एक आशीर्वाद है। और अगर आप थोड़ा प्रीमियम फोन देखते हैं, तो आपको डैश चार्ज, VOOC चार्ज, आदि जैसे 20 वाट चार्जिंग या  ट्रेडमार्क युक्त चार्जिंग स्‍टैंडर्ड दिखाई देंगे।

मिड-रेंज डिवाइसों के लिए, 18 वाट फास्ट चार्जिंग सपोर्ट एक अच्छा नंबर है।

 

8) User interface/OS version

यदि आप इस लेख को पढ़ रहे हैं, तो आप पहले से ही एंड्रॉइड-बेस डिवाइस खरीदने पर ध्यान केंद्रित करने का निर्णय ले चुके हैं, लेकिन इस Google सॉफ़्टवेयर के कई वर्शन और वर्शन के वर्शन हैं। नया स्मार्टफोन खरीदने से पहले, इसलिए आपको अपने एंड्रॉइड के हिस्‍ट्री पर नज़र डालनी चाहिए – या बहुत कम से कम Lollipop (5.x), Marshmallow (6.x) और Nougat (7.x). के बीच के अंतर का पता करें।

ये नाम एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम के विभिन्न वर्शन के अनुरूप हैं और प्रत्येक युनिक फीचर्स और फंक्‍शन की पेशकश करता है। उपलब्ध लेटेस्‍ट एंड्रॉइड वर्जन Android 9.0 Pie और Android 10.0 हैं।

मैं आपको सलाह देता हूं कि लॉलीपॉप और किटकैट के पुराने संस्करणों के साथ स्मार्टफोन न खरीदें, और इसके बजाय नूगाट या मार्शमैलो वाले स्मार्टफोन की तलाश करें (और यदि आपको लेटेस्‍ट और नवीनतम एंड्रॉइड वर्जन के अपग्रेड की गारंटी है, तो यह बेहतर है)।

 

9) Security/Extra Features

इन दिनों ज्यादातर स्मार्टफोन में अतिरिक्त सुरक्षा फीचर जैसे fingerprint sensor या iris sensors भी आने लगे हैं। ये केवल एक हैंडसेट को लॉक / अनलॉक करने के लिए नहीं हैं, बल्कि कुछ फ़ाइलों, डयॉक्‍युमेंट या एप्लिकेशन को एक्‍सेस करने के लिए एक पासवर्ड के रूप में हैं।

जबकि 5,000 रुपये के स्मार्टफोन में एक फिंगरप्रिंट सेंसर भी पाया जा सकता है, iris स्कैनर वाले डिवाइस अभी भी कम हैं। इन अतिरिक्त सुरक्षा फीचर्स के साथ स्मार्टफोन खरीदना बेहतर है क्योंकि हम में से अधिकांश इन दिनों अपने हैंडसेट पर व्यक्तिगत जानकारी रखते हैं।

 

10) Audio/Speakers

स्पीकर और इससे निकलने वाले ऑडियो की क्‍वालिटी उन लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण पैरामीटर हो सकती है जो भारी वीडियो स्ट्रीमिंग या वीडियो कॉन्फ्रेंस पर भरोसा करते हैं। यदि आप मनोरंजन पसंद करते हैं, तो एक ऐसा हैंडसेट खरीदें जिसमें फ्रंट-फेसिंग स्पीकर हों। यह स्मार्टफोन को लैंडस्केप मोड में रखते हुए भी स्पष्ट साउंड देता है।

यदि आप वीडियो स्ट्रीमिंग या वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में ज्यादा शामिल नहीं हैं, तो bottom-firing speakers के साथ एक नियमित हैंडसेट बस ठीक होना चाहिए। पीछे रखे गए स्पीकर भी ठीक हैं।

 

11) Price

हमारी सूची में अंतिम है, लेकिन यदि आपके पास सीमित बजट है तो यह विचार करने का पहला फैक्‍टर निश्चित रूप से कीमत है। आप अपने अगले स्मार्टफोन पर कितना खर्च करना चाहते हैं? क्या यह आपके पूरे वेतन की कीमत जितने महंगा होने के लिए लायक है या क्या यह संभव है कि अपने आप को सीमित करें और कुछ सस्ता लेकिन समान रूप से पॉवरफूल और समय के साथ कदम चुनें? पसंद आपकी है, लेकिन ध्यान रखें कि किसी भी मूल्य सीमा के लिए कुछ डिवाइस दूसरों की तुलना में बेहतर हैं।

 

तो, आप स्मार्टफोन में क्या देखते हैं? क्या कोई विशेषताएं हैं जो एक नया स्मार्टफोन चुनने पर डील मेकर या ब्रेकर बन सकती हैं? नीचे कमेंट करके मुझे बताएं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here