हम सभी जानते है की आज कंप्यूटर टेक्नोलॉजी कितनी बढ़ गयी है पहले जिस काम को करने में व्यक्ति को कई समय लग जाते थे उसी काम को आज कंप्यूटर टेक्नोलॉजी की मदद से बहुत ही कम समय में आसानी से किया जा सकता है। वैसे आज कंप्यूटर में बहुत सी टेक्नोलॉजी इस्तेमाल की जाती है उनमें से एक Machine Learning भी है जिसके बारे में आज हम पूरे विस्तार से बताएँगे।

 

Machine Learning Algorithms आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की एक एप्लीकेशन होती है जो कंप्यूटर सिस्टम को स्पष्ट रूप से प्रोग्राम किये बिना अनुभव से ऑटोमेटिकली सीखने और सुधारने की सुविधा प्रदान करता है। यह उन कंप्यूटर प्रोग्राम्स के विकास पर ध्यान पर केंद्रित करता है जो डाटा तक पहुँच सकते है और इसे अपने लिए सिख सकते है। तो चलिए अब आगे जानते है मशीन लर्निंग क्या है और मशीन लर्निंग कोर्स कौन-कौन से होते है के बारे में।

 

 

Machine Learning Kya Hai

अगर हम सामान्य भाषा में कहे तो मशीन लर्निंग ऐसी प्रक्रिया होती है जिसमें यूज़र जैसा काम मशीन से करवाना चाहता है वैसा काम करवा सकता है। इस प्रक्रिया में मशीन इंसानों के जैसे चीजों को सीखती है और इसके लिए उन्हें किसी व्यक्ति की आवश्यकता भी नहीं होती है। इसमें लर्निंग की जो प्रक्रिया है वह अवलोकन और डाटा से शुरू होती है। यह सबसे रोमांचक तकनीकों में से एक है। बहुत से लोग मशीन लर्निंग काफी अच्छे से जानते है जैसे-  जब आप इंटरनेट पर किसी चीज की शॉपिंग करते है तब आपको शॉपिंग से जो मिलते जुलते विज्ञापन देखने को मिलते है वो मशीन लर्निंग की मदद से ही रन करते है।

 

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

 

Machine Learning Examples

मशीन लर्निंग का सबसे अच्छा उदाहरण यह है जैसे- मान लीजिए आप एक मोबाइल विक्रेता है और आपको अपनी दुकान के लिए मोबाइल का आर्डर देना है तो आप किस बेस पर मोबाइल का आर्डर देंगे की आपको कितने मोबाइल मंगवाना है। तो  इसके लिए आप अपने पुराने Records को देखेंगे की हर महीने आपके कितनी मोबाइल Sell होते है। जिसके बाद आप उस हिसाब से अगले महीने का आर्डर देते है। ठीक यही प्रक्रिया हम मशीन के साथ भी करते है, पहले हम उसे पिछला डाटा देते है और वह उस डाटा को Learn यानि Store करती है फिर इस डाटा के आधार पर वह अनुमान लगाती है की उसे क्या काम करना है।

 

Image result for Machine Learning course

 

Machine Learning Course Kya Hai

मशीन लर्निंग सीखने के लिए आप भारत के किसी भी एक सर्वश्रेष्ठ संस्थान में प्रवेश कर सकते है। जो वह कोर्स भी प्रदान करते है जिसकी आप तलाश कर रहे है। मशीन लर्निंग सीखने के लिए आपको पूरे 220+ घंटे देने होते है जिसमें से 120 घंटे हर सप्ताह क्लास में देने होते है। जबकि अतिरिक्त 100+ घंटे की पढ़ाई ऑनलाइन मोड में होती है। जहां पर उम्मीदवार फैकल्टी द्वारा दी गयी सामग्री, प्रोजेक्ट्स और Webinars को पढ़ते और सीखते है। अगर आपने मास्टर इन साइंस, मैथ्स और सांख्यिकी, बीई/बीटेक या एमएससी कोर्स किया है तो आप यह कोर्स कर सकते है। भारत में आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस और Machine Learning Course Fees हर इंस्टिट्यूट के हिसाब से अलग-अलग होती है।

 

Machine Learning Course Online

आज मशीन लर्निंग के लिए बहुत से Certification Course उपलब्ध है और यह मशीन लर्निंग के बारे में सीखने का सबसे अच्छा तरीका है। यह कोर्स मजेदार और रोमांचक होने के साथ-साथ इसमें गहराई से भी अध्ययन करना होता है।

 

  • पाइथन का उपयोग कर डाटा साइंस को सीखना। (पाइथन के बारे में जानने के लिए हमारी पोस्ट Python Kya Hai की सहायता ले)
  • सांख्यिकी विश्लेषण (Statistical Analysis)।
  • पाइथन का उपयोग करके Supervised और Unsupervised लर्निंग एल्गोरिथम और कार्यान्वयन।
  • पाइथन कोड कार्यान्वयन का उपयोग करके Reinforcement सिखने का एल्गोरिथम।
  • गूगल TensorFlow और Keras का उपयोग करते हुए Neural Network को सीखना।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here