अगर आपके पास पढ़ाई करने का पर्याप्त समय नहीं है तो आप NIOS की परीक्षा देकर आसानी से हाई स्कूल तथा हायर सेकेंडरी की परीक्षा पास कर सकते है। और इसके अलावा अगर आप किसी भी स्कूल मे टीचर है तो आपको ट्रेनिंग के लिए D.EL.ED की एग्जाम भी देना पड़ती है जो की NIOS के द्वारा ही करवाई जाती है। परन्तु बहुत से लोगों को NIOS के बारे में जानकारी नहीं होती है तो आज हम हमारी इस पोस्ट में आपको NIOS के बारे में पूर्ण जानकारी देने जा रहे है।

 

 

NIOS को सामान्यतः ओपन स्कूल के नाम से भी जाना जाता है, जिसे मानव विकास मंत्रालय द्वारा ग्रामीण और पिछड़े वर्ग के छात्रों को शिक्षा प्रदान करने के शुरू किया गया था, ताकि वे बिना स्कूल जाये घर पर पढ़कर ही अपनी पढ़ाई पूरी कर सके। NIOS बोर्ड भी CBSE, ICSE तथा राज्य बोर्ड की तरह सभी सरकारी और प्राइवेट नौकरियों और प्रतियोगी परीक्षाओं में पूर्ण रूप से मान्य है।

 

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

 

 

NIOS Kya Hai

NIOS का पूरा नाम National Institute of Open Schooling या राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान है। इसकी स्थापना 3 नवंबर 1989 को GOI (Government of India) द्वारा की गयी थी, जिसका उद्देश्य था समाज के सभी वर्गों को आसानी से शिक्षित करना तथा शिक्षा को बढ़ावा देना। NIOS बहुत सारे कोर्सेज करवाता है जिनमे हाई स्कूल, उच्चतर माध्यमिक, व्यावसायिक पाठ्यक्रम, जीवन संवर्धन कार्यक्रम आदि कई सारे है जिसमें D.EL.ED Course मुख्य है।

NIOS Full Form:

NIOS KA FULL FORM – NATIONAL INSTITUTE OF OPEN SCHOOLING होता है !

NIOS कौन सा बोर्ड है – NIOS भी CBSE तथा  ICSE के जैसा एक केंद्रीय बोर्ड है जिसका मुख्यालय, नोएडा में है !

 

NIOS D.EL.ED

NIOS द्वारा एक नए कोर्स D.EL.ED (Diploma in Elementary Education) की शुरुआत की गयी है जो की पूरे देश में सेवारत प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूल शिक्षकों के लिए एक ट्रेनिंग प्रोग्राम है।

 

NIOS Ke Liye Document

NIOS की माध्यमिक (10वीं) और उच्च माध्यमिक (12वीं) प्रवेश परीक्षा में रजिस्ट्रेशन करने के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज़ों के बारे में आपको हमने नीचे बताया है।

  • हाल ही में लिया गया पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • हस्ताक्षर (काली स्याही द्वारा)
  • पहचान पत्र (आधार कार्ड, पासपोर्ट, राशन कार्ड आदि)
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • स्थानीय निवासी प्रमाण पत्र
  • कक्षा 8वीं/ 10वीं की अंक सूची
  • जाती प्रमाण पत्र
  • भूतपूर्व सैनिक प्रमाण पत्र (अगर लागू है तो)
  • विकलांगता प्रमाण पत्र (अगर लागू है तो)
  • अगर पिछली किसी परीक्षा में हुए है तो उसका प्रमाण पत्र

NIOS Admission Eligibility

  • सेकंडरी कोर्स (माध्यमिक विषय) – कक्षा 8वी पास की अंकसूची या स्व-प्रमाण पत्र।
  • सीनियर सेकेंडरी कोर्स (उच्च माध्यमिक विषय) – किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से पास की हुई 10वीं कक्षा की अंक सूची की छाया प्रति।

 

NIOS D.EL.ED Eligibility

सेवारत शिक्षकों के लिए D.EL.ED Admission के लिए शैक्षणिक योग्यता कक्षा 12वीं 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। SC/ST/OBC/PH केटेगरी के लिए कक्षा 12वीं में 45% अंक अनिवार्य है।

 

NIOS पर रजिस्टर कैसे करे

आगे आपको NIOS के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते है के बारे में बताया गया है:

  • NIOS Stream 1 (2020) के लिए रजिस्ट्रेशन उम्मीदवार इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.nios.ac.in पर जाकर कर सकते है।
  • नज़दीकी AI Center / Study Center पर जाकर ऑनलाइन आवेदन के लिए मदद ली जा सकती है।
  • क्षेत्रीय केन्द्रों (Regional Centers) से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाया सकता है।
  • D.EL.ED Registration के लिए सेवारत विद्यालय में ही प्रिंसिपल द्वारा शिक्षकों का फॉर्म फॉरवर्ड किया जाता है।

NIOS D.EL.ED Admission 2019-21 और NIOS Hall Ticket के लिए अभी कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है नोटिफिकेशन आने पर हमारे द्वारा आपको सूचित कर दिया जायेगा।

 

NIOS Ki Date Sheets

NIOS प्रत्येक वर्ष दो चरणों मे परीक्षाएँ आयोजित करवाता है। NIOS की स्कूली परीक्षाओं में प्रवेश की महत्वपूर्ण परीक्षा तिथि के कार्यक्रम के बारे में आपको आगे बताया गया है।

परीक्षा कार्यक्रम आवेदन करने की तिथि परीक्षा तिथि
प्रथम चरण 16 मार्च 2019 से 31 जुलाई 2019 अप्रैल / मई 2020
द्वितीय चरण 16 सितम्बर 2019 से 31 जनवरी 2019 अक्टूबर / नवंबर 2020

NIOS द्वारा 2018-19 की परीक्षाएँ पूर्ण करवाई जा चुकी है, विद्यार्थी NIOS Results के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट results.nios.ac.in पर जाकर अपने National Institute Of Open Schooling Result 2019 या National Institute Of Open Schooling D.EL.ED Result (dled.nios.ac.in) पर परिणाम देख सकते है।

 

NIOS की तैयारी कैसे करें

दूसरे बोर्ड्स के मुकाबले NIOS Board की एग्जाम ज्यादा कठिन नहीं होती है कोई भी स्टूडेंट इसको आसानी से पास कर सकता है बस इसके लिए आपको चाहिए थोड़ा सा सेल्फ मोटिवेशन और पढ़ाई का जुनून। आगे हमने आपको NIOS की तैयारी के लिए कुछ टिप्स दी है जो आपके लिए उपयोगी साबित होंगी।

Coaching Classes

अगर आप पढ़ाई करने के लिए एक माहौल चाहते है तो आप कोचिंग क्लासेस या ट्यूशन लगा सकते है क्योंकि बिना स्कूल जाये सिर्फ घर पर अकेले बैठकर पढ़ाई करना कुछ स्टूडेंटस के लिए कठिन होता है।

Guides/Books

NIOS की एग्जाम की तैयारी करने के लिए आप NIOS Ki Guides तथा NIOS Ki Books का सहारा भी ले सकते है और ये Self Study करने का एक बहुत ही अच्छा साधन होती है। NIOS Ki Official Website से आप NIOS Ebooks डाउनलोड भी कर सकते है। इसके अलावा मार्केट में भी NIOS कोर्स की बुक्स आसानी से मिल जाती है। NIOS की एग्जाम मे अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए NIOS की Official Books से अच्छा दूसरा कोई माध्यम नहीं है।

 

NIOS Last Year Exam Papers

NIOS की वेबसाइट पर पिछले वर्ष की परीक्षा के NIOS Papers डाउनलोड किये जा सकते है। कम से कम पिछले 5 सालों के इससे आपको परीक्षा के पैटर्न के बारे में पता चलेगा जिससे आप अच्छा स्कोर कर सकते है।

 

NIOS Study Center

NIOS द्वारा देश के सभी राज्यों के जिलों में स्टडी सेंटर बनाये गए है इन NIOS AI Centers को आप NIOS की Official Website से अपने नजदीकी जिले के NIOS Center को ढूंढ सकते है।

 

NIOS D.EL.ED

इसके लिए शिक्षकों को उनके विद्यालय द्वारा ही Study सेंटर अलॉट किया जाता है। इसके अलावा NIOS की वेबसाइट से NIOS Program Books भी डाउनलोड की जा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here