Paytm Agent Banane Ke Liye Yogyata आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

दोस्तों अगर आप एक स्टूडेंट है और पार्ट टाइम जॉब करना चाहते है तो यह आपके लिए एक बेस्ट ऑप्शन है। जब आपके पास एक्स्ट्रा टाइम हो तो आप लोगों के Paytm Account का वेरिफिकेशन करके इनकम कर सकते हो। और साथ ही आप आपकी पढ़ाई भी कर सकते हो।

Paytm ने अपना Paytm Payment Bank शुरू कर दिया है। जिसमें आप अपना बैंक अकाउंट खोल सकते है। लेकिन इसके लिए EKYC करना ज़रुरी होता है। हमारे दूसरे बैंक की तरह ही यह भी एक बैंक होता है। सरकार ने जनता की सुविधा को देखकर इसकी शुरुआत की है। जिसमे सभी ग्राहकों को बैंक जैसी सुविधाएँ दी जाएंगी।

 

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

 

तो अब आइये जानते है Paytm Agent Kaise Bane अगर आप भी Paytm Agent बनना चाहते है तो यह पोस्ट Paytm KYC Agent Kaise Bane शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी आपको इसकी पूरी तरह से जानकारी प्राप्त हो पाएगी।

Paytm Agent Kya Hota Hai

पेटीएम पेमेन्ट बैंक शुरू करने के बाद से ही कस्टमर्स तक अपनी पहुँच बनाने के लिए पेटीएम पेमेन्ट बैंक देश में अपने एजेंट बना रहा है। इन पेटीएम एजेंट्स को पेमेंट बैंक बीसी का नाम दिया है। और इनका काम पेटीएम प्रोडक्ट्स को बेचने का होगा।

 

पेटीएम एजेंट्स को पेटीएम की तरफ से अनुमति प्राप्त होती है की वो पेटीएम की तरफ से किसी भी Paytm User या Non Paytm User का EKYC कर सके। और बैंक अकाउंट खोल सके और इसके लिए पेटीएम अपने EKYC Agent को Per EKYC करने के लिए पैसे भी देता है।

Paytm Agent बनने के लिए आपके पास एक एंड्राइड मोबाइल होना चाहिए। जो OTG Supported हो। OTG Supported की जरुरत इसलिए होती है क्योंकि इसके साथ एक मशीन को कनेक्ट किया जाता है। जिसे MORPHO कहते है।

 

इस मशीन को अपने एंड्राइड मोबाइल में OTG से कनेक्ट करके आपको पेटीएम कस्टमर्स के अँगूठे को स्कैन करना होगा। उसके बाद KYC वेरिफिकेशन पूरा होगा। इसलिए आपके पास एंड्राइड मोबाइल ज़रुर होना चाहिए।

 

Paytm Payment Bank Kya Hai

भारत को डिजिटल बनाने के लिए तथा भारत सरकार की मदद करने के लिए पेटीएम पेमेन्ट बैंक की शुरुआत की है। इसमें आप वित्तीय सेवाओं का लाभ उठा सकते है।

Paytm Payment Bank

सभी ग्राहकों को इसकी मदद से वित्तीय लेन-देन में बहुत ज्यादा मदद मिलेगी। और ग्राहक घर बैठे ही बैंक की सभी सेवाओं का लाभ ले पाएँगे।

इसमें आप अपना खाता भी खुलवा सकते है। जिसमें आपको ब्याज भी मिलेगा। गाँव के एरिया में बहुत से व्यक्ति अपना खाता नहीं खुलवा पाते है। लेकिन अब इसकी वजह से बहुत ही आसानी से खाता भी खुलवा सकते है। और डिजिटल लेन-देन भी कर पाएँगे।

 

Paytm Agent Banane Ke Liye Yogyata

Paytm Agent बनने के लिए आपकी शैक्षिक योग्यता कम से कम 12 वी पास होना चाहिए। और आपने कंप्यूटर का कोई सा कोर्स किया हो जिसका सर्टिफ़िकेट आपके पास हो।

 

Paytm Agent Kaise Bane

Paytm Agent बनना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको सिर्फ 3 Steps को Follow करना है जो आपको हम नीचे बता रहे है:

  • Paytm Agent बनने के लिए आपको सबसे पहले एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरकर सबमिट करना है।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म सबमिट करने के बाद आपकी सारी जानकारी को कन्फर्म करने के लिए आपको Paytm की तरफ से कॉल किया जाएगा, जिसमें आपसे सारी जानकारी को वेरीफाई कराया जाएगा।
  • इसके बाद Paytm के अधिकारी आपके एड्रेस पर विजिट करेंगे। और आपकी सभी Kyc प्रक्रिया को पूरी करेंगे। प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको पेटीएम पेमेन्ट बैंक एजेंट बनने का लाइसेंस मिल जाएगा।

 

Paytm Agent Ke Kaam

Paytm Agent का काम होता है ग्राहकों को बैंकिंग की सुविधाओं से जोड़े रखना। तथा ग्राहकों को बैंकिंग की सभी प्रकार की सुविधाएँ उपलब्ध कराना। लोगों को बैंकिंग सिस्टम के बारे में बताना और उन्हें इसका उपयोग करना सिखाना।

 

Paytm Agent का काम बहुत ज़िम्मेदारी का होता है। उन्हें हर दो दिन में बैंक जाना होता है जहाँ पर ग्राहकों के सभी दस्तावेज़ जमा कराने होते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here