जिससे उससे सम्बन्धित जानकरियां प्राप्त की जा सके। इसी तरह अगर School UDISE Code की बात करे तो यह स्कूलों के लिए एक आवश्यक कोड है, जो छात्रवृत्ति से लेकर स्थानान्तरण प्रमाण पत्र में काम आता है। तो आज हम इसके बारे में ही बात करने वाले है कि School DISE Code क्या होता है।Fashion Designing Kya Hai? Fashion Designer Kaise Bane जानिए Fashion Designer Course Kaise Kare हिंदी में!

 

ऐसे बहुत से स्टूडेंट और टीचर्स होते है जिन्हें स्कूल डाइस कोड पता नहीं होते है और किसी आवश्यक कार्य के लिए फिर उन्हें परेशान होना पड़ता है। लेकिन आज की पोस्ट पढ़ने के बाद आपको स्कूल डायस कोड (School DISE Code) सर्च करने की जानकारी विस्तार में मिलेगी। तो आइए जानते है डायस कोड क्या होता है।What is ITI? ITI Me Admission Kaise Milti Hai? आईटीआई में प्रवेश पाने के लिए योग्यता, डॉक्यूमेंट, परीक्षा व विषय!

School DISE Code Means

यह 11 अंकों का नम्बर होता है। इसके द्वारा विद्यालय की पहचान होती है, जिसे विकासखंड, संकुल स्तर, जिला स्तर के साथ ही राष्ट्रीय स्तर तक पहचाना जाता है। सभी विद्यालयों के लिए UDISE Code लेना ज़रुरी है जैसे- अनुदानित, शासकीय, अशासकीय, मदरसा आदि के साथ ही अन्य विद्यालयों के लिए भी डायस कोड ज़रुरी होता है।Cover Letter Tips In Hindi? कवर लेटर लिखते समय रखें इन 6 बातों का ध्यान, जानिए जरूरी टिप्स

 

इस 11 नंबर के कोड में पहले के 2 कोड राज्य को दर्शाते है। उसके बाद के 2 अंक जिले को प्रदर्शित करते है। जिले के बाद के 2 अंक ब्लॉक को प्रदर्शित करते है और उसके बाद के 3 अंक गाँव या शहर को दर्शाते है तथा अंत के 2 अंक विद्यालय को दर्शाते है।

How To Search School Code

दिसे कोड सर्च करने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरुरत नहीं होगी। इसका तरीका बहुत आसान है। आइए जानते है School UDISE Code Online Kaise Check Kare;

Step 1: Enter School UDISE Code

सबसे पहले आपको Google में UDISE Code Status या School DISE Code टाइप करके सर्च करना होगा।

Step 2: Find School DISE Code

इसके बाद आपको “Find School DISE Code” का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे।

Step 3: Open UDISE Website

अब यहाँ Udise.in की वेबसाइट ओपन होगी।

Step 4: Select State

इसमें आपको अपना स्टेट सिलेक्ट करना है और “Go” पर क्लिक कर दीजिए।

 

Step 5: Select District

अब अपनी District Select करे और “Go” पर क्लिक कर दीजिए।

Step 6: Search School DISE Code

Go पर क्लिक करते ही एक पीडीऍफ़ फाइल डाउनलोड होगी, जिसमें “School UDISE Code List” आ जाएगी। यहाँ पर आपको अपने स्कूल डायस कोड मिल जाएगा।

इस तरह आप अपने School UDISE Code सर्च कर सकते है और अपना कार्य कर सकते है। आप जिस भी स्टेट से है वहां का UDISE Code आपको मिल जाएगा जैसे- School UDISE Code Maharashtra या School DISE Code Rajasthan भी सर्च कर सकते है।

School DISE Code 2019

UDISE Code का उपयोग स्कूल के विभिन्न कार्यो के लिए किया जाता है, जिसे जानना आपके लिए ज़रुरी है। तो चलिए जानते है School UDISE Code के उपयोग क्या है।

  • जब आपको स्कूल से स्थानांतरण प्रमाण पत्र लेना होगा तब UDISE Code की आवश्यकता होती है।
  • छात्रवृत्ति पोर्टल में School DISE Code काम आता है।
  • पाठ्यपुस्तक निःशुल्क प्राप्त करने में।
  • RTE पोर्टल में इसकी जरुरत होती है।
  • शालाओं व विद्यार्थियों को सुविधा प्रदान करने में।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here