आज की Post में आप जानेंगे की Tense Kya Hai अगर आप Tense की जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस Post में हम आपको Tense की पूरी जानकारी देंगे।
आज आपको Kaal Ke Bhed In Hindi इस Post के माध्यम से बिल्कुल आसान सी भाषा में हम समझाएँगे, आशा करते है की आपको हमारी सभी Post पसंद आ रही होगी, और हमें उम्मीद है की आप आगे भी हमारे Blog पर आने वाली सारी Post पसंद करते रहे।
अगर आप भी English बोलना चाहते है तो आपको Tense की सही और पूरी जानकारी होना बहुत ही जरुरी है, आज अधिकतर सभी लोग English बोलना चाहते है, English सीखना चाहते है, क्योकिं आजकल English की Importance ही इतनी ज्यादा बढ़ गई है।

आज हर जगह English का सबसे ज्यादा Use किया जाता है, चाहे आपको कोई सी Job करनी हो या आपने Job के लिए किसी Company या Office में Apply किया हो तो उसके लिए English आना बहुत ही ज़रूरी होता है आज ज्यादातर Professional Work English में ही किये जाते है।
लेकिन दोस्तों अब आपको घबराने की जरूरत नही है आज हम आपको Tense की पूरी जानकारी हमारी इस Post के जरिये देंगे, तो आइये दोस्तों अब जानते है Tense Kya Hai Hindi Me इसके लिए हमारी पोस्ट Kaal Ki Paribhasha In Hindi शुरू से अंत तक जरुर पढ़े।

Image result for tense kaise sikhe

Tense Kya Hai

English बोलने के लिए Tense का बहुत महत्व होता है, इसके लिए आपको Tense का पूरा ज्ञान होना ज़रुरी होता है, किसी भी काम को हम किसी ना किसी समय में करते है और कोई भी काम करने का एक समय होता है|
तथा उस काम को बताने के लिए हमें उस काम के समय को भी बताना होता है की हमने वो काम किस समय में किया, तो कार्य के समय को बताना की कार्य वर्तमान समय में हो रहा है, हो चुका है, या अब होगा यह उस काम का Tense (काल) कहलाता है।

Tense Ki Paribhasha

जिस कार्य को करने पर कार्य के होने के समय का पता चले उसे Tense कहते है, की आपने वो कार्य कब किया है या किस समय में किया है, या आप वो कार्य कब करने वाले है कार्य को करने के समय का होना ही Tense कहलाता है तथा ही उसे Tense कहा जाता है।

Tense Ke Prakar

Tense के 3 प्रकार होते है जो आपको नीचे बताये जा रहे है –

  • Present Tense (वर्तमान काल)
  • Past Tense (भूतकाल)
  • Future Tense (भविष्य काल)

Present Tense Kya Hai

Present Tense से कार्य के अभी (वर्तमान) में होने का पता चलता है, जो कार्य आप अभी कर रहे है और जो कार्य वर्तमान में हो रहा है, इसे Present Tense कहा जाता है।

Present Tense Ki Pehchan

Present Tense की पहचान हिंदी वाक्य के अंत में ता है, ती है, ते है से होती है।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

Present Tense का सीधा सा मतलब यह होता है की जो समय अभी चल रहा है, जो कार्य आप वर्तमान में कर रहे है, जिसका Past से कोई सम्बन्ध नहीं होता है, Present Tense कहलाता है।

Present Tense Ke Prakar

चलिए अब जानते है Present Tense Kitne Prakar Ke Hote Hai
Past Tense Kya Hai

जो समय जा चुका है या जो घटनाएँ पहले हो चुकी है जिसका Present से कोई सम्बन्ध नहीं होता है Past Tense (भूतकाल) होता है।

Past Tense Ki Pehchan

Past Tense की पहचान हिंदी वाक्य के अंत में ता था,ती थी, ते थे से होती है।

Past Tense Ki Paribhasha

Past Tense का अर्थ हम उस समय से लगाते है जो जा चुका है, बीत गया है तथा जो कार्य आपने पहले कर लिया था, उसे Past Tense कहा जाता है।

Past Tense Ke Prakar

क्या आप जानते है Past Tense Kitne Prakar Ke Hote Hai अगर आप नहीं जानते तो आगे हम आपको इसके बारे में बता देते है –

Future Tense Kya Hote Hai

जो समय आने वाला है या जो घटनाये आगे घटित होने वाली है, तथा जो कार्य आप भविष्य में करने वाले होंगे उसे Future Tense कहते है।

Future Tense Ki Pehchan

Future Tense की पहचान हिंदी वाक्य के अंत में गा, गी, गे से होती है।

Future Tense Ki Paribhasha

Future Tense में आने वाले समय को बताया जाता है, जो समय आएगा या हम जो कार्य भविष्य में करेंगे उस समय को बताया गया है जो Future Tense कहलाता है।

Future Tense Ke Prakar

अब आगे आपको बताते है की Future Tense Kitne Prakar Ke Hote Hai

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here